Paytm

Paytm

  • 182 Views
  • 1 Comments
Missing
Deal Subedar
1
90
1078
10

Paytm post taken from Facebook page

पिछले कुछ दिनों से तबियत नासाज़ चल रही थी. डॉ की लिखी दवाइयां खत्म होने को थी तो #Netmeds को ऑनलाइन आर्डर कर दी. पेमेंट मैंने मेरे डेबिट कार्ड से बज़रिये #Paytm कर दिया..लेकिन #नेटमेड्स ने चार पांच दिन तक दवाईयां शिप करने की जहमत नहीं उठाई तो मैंने आर्डर रद्द कर दिया और उससे रिफंड ले लिया.. यहीं से शुरू हुई एक अलग कहानी.. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार पेमेंट प्रोसेसर को यह पैसा जिस अकाउंट या कार्ड के जरिये भुगतान किया गया है, उसी में वापिस भेजा जाना चाहिए पर #पेटीएम ने ऐसा नहीं किया बल्कि उस पैसे को पेटीएम पर मेरे वालेट में क्रेडिट कर खुद के पास रख लिया. जब मैंने यह देखा तो उनसे फोन पर सम्पर्क करने की कोशिश की मगर उनके IVR में ऐसा कोई विकल्प नहीं था जो मुझे इस शिकायत के लिए उन तक पहुंचा सकता. इस पर मैंने उनकी साईट के ज़रिये अपनी शिकायत पहुंचाई तो मुझे एक ऑटो रिप्लाई मिला कि वे मुझसे जल्द सम्पर्क करेंगे. इसके बाद कल रात मुझे उनका उत्तर मिला कि वे देख रहे हैं कि क्या किया जा सकता है. आज भी उनका कोई उत्तर न देख मैंने उनसे ट्विटर के जरिये सम्पर्क किया और उनसे अपना पैसा जो करीब साढ़े चार हज़ार रूपये थे, मांग लिया. तो उन्होंने मुझे बताया कि आप उसे एप के ज़रिये वापिस पा सकते हो.. इस पर मैंने एप के द्वारा अपने रुपये बैंक में मंगाने चाहे तो देखा कि पेटीएम इसके लिए चार प्रतिशत शुल्क मांग रहा है.. मैं चौंका कि मेरा पैसा ही मुझे वापिस लौटाने के लिए 4% फीस कैसे लग सकती है.. इस पर मैंने ट्विटर के ज़रिये फिर उनसे बात की तो मुझे बताया गया कि यह फीस तो देनी होगी..
तो मैंने उन्हें #RBI के नियमों के हवाले से कहा कि आप ऐसा कोई शुल्क लेने के लिए क़ानूनी रूप से अधिकृत नहीं हो क्योंकि यहाँ आप पेमेंट प्रोसेसर का कार्य कर रहे हो तथा यह #रिजर्व_बैंक के नियम और शर्तों का उल्लंघन है.. इस पर वे मुझसे मेल पर बात करने को कहने लगे तो मैंने उन्हें इसके लिए इंकार करते हुए सार्वजनिक रूप से बात करने को कहा ताकि अन्य लोग भी पेटीएम की ऐसी अवैध वसूली के बारे में चैतन्य हो सकें.. इस पर उनका फोन आया और बिना किसी शुल्क रिफंड भेजने को तैयार हो गए..
दरअसल पेटीएम #रिजर्व_बैंक_ऑफ़_इंडिया के नियमों को दरकिनार करने के लिए भुगतान से पहले आपके पैसों को वालेट में जमा करता है फिर आगे भुगतान करता है जोकि सरासर कुटिलता है और विश्वासघात भी.

वे मेरा पैसा तो लौटा रहे हैं पर हजारों साथी ऐसे होगें जो या तो इस अवैध वसूली के शिकार हो गए होगें या हो सकते हैं.. उनको सावधान करने के लिए यह पोस्ट लिख दी गई है..

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=863...

Missing